आपको यह बात तो पता होगी कि हमारे देश पर अंग्रेजों ने कब्जा किया लेकिन आपको यह बात नहीं पता होगी कि अंग्रेजों ने किसे मारकर भारत पर कब्ज़ा किया? चलिए आज हम आपको बताते हैं। आज हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। आइये जानते हैं इस बारे में।

loading...

अंग्रेजों के आने से पहले भारत में अलग-अलग रियासते थी जो कि दिल्ली से लेकर कन्याकुमारी तक फैली थी। अलग अलग राजा अलग अलग सल्तनतों के माध्यम से दिल्ली, जयपुर आदि पर राज किया करते थे।

इन राजाओं के आपसी संबंध एक दूसरे से अच्छे नहीं होते थे। इनके बीच फुट डलवाने का काम इन अंग्रेजों ने किया और अंग्रेजों को फायदा भी मिला। यदि सभी राजा एक दूसरे के साथ मिल कर रहते थे तो अंग्रेज चाह कर भी भारत में फुट डलवा कर राज नहीं कर सकते थे।

लेकिन अंग्रेजों ने इस बात का फायदा उठा कर एक एक कर के रियासतें छीन कर भारत पर अपना कब्ज़ा जमाना शुरू किया। इन सभी राजाओं की हार का मुख्य कारण है यह रहा कि उस समय अंग्रेजों के पास उस समय आधुनिक हथियार भी मौजूद थे।

इसके अलावा राजाओं में एकता भी नहीं थी। यही वजह रही की अंग्रेजों ने भारत के सभी राजा-महाराजाओं कि सल्तनतें खत्म कर दी और उनका राज भारत से खत्म कर अपना रात शुरू कर दिया ।

Related News