लोगों को अक्सर भोजन की आदतों या दैनिक कार्यों में अनियमितता के कारण पेट में दर्द के साथ कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याएं होती हैं। जिसके कारण लोग इस समस्या को दूर करने के लिए एलोपैथी दवाओं की मदद लेते हैं। लेकिन इन दवाओं के शरीर पर कई दुष्प्रभाव होते हैं, जो समय के साथ देखे जाते हैं। ऐसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए, आप घर पर मौजूद कुछ आयुर्वेदिक उपचार आजमा सकते हैं। सबसे लोकप्रिय में से एक घर पर बना हींग का काढ़ा है, जो आपको पेट दर्द की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। तो आइए जानते हैं कि यह हींग का काढ़ा कैसे बनाया जाता है।

यह घर का बना आयुर्वेदिक हींग का काढ़ा सभी लोगों के लिए फायदेमंद है। इस काढ़े को पीने से पांच मिनट में पेट की गैस और पेट में ऐंठन से राहत मिलती है। आयुर्वेद में, इस काढ़े को हींगष्टक कहा जाता है।

सामग्री

अजमोद - 1/2 चम्मच

शीपा (ऋषि आटा बीज) - 1/2 चम्मच

हींग - 1/4 चम्मच

काला नमक - स्वादानुसार

मुलेठी: 1 छोटा टुकड़ा 1 सेमी

सूखी अदरक- एक टुकड़ा

इस काढ़े को बनाने के लिए सबसे पहले सभी चीजों को एक साथ 250 मिली पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें। इसे पांच मिनट तक अच्छे से उबलने दें और फिर इसे छान लें। खाना खाने के आधे घंटे के बाद इस काढ़े को पियें, आपका पाचन तंत्र बेहतर होगा। यदि आपके बच्चे को पेट में दर्द हो रहा है या कब्ज है तो उन्हें यह काढ़ा पिलाएं। दर्द दस मिनट में दूर हो जाएगा।

loading...

Related News