देहरादून: पीएम नरेंद्र मोदी की एक और महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए भारतीय रेलवे ने सर्वे का काम पूरा कर लिया है। उत्तराखंड के चारधाम को रेलवे लाइन (चारधाम रेल लाइन परियोजना) से जोड़ना पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजना है। इस परियोजना के तहत, केदारनाथ धाम, बद्रीनाथ धाम, गंगोत्री धाम, और यमुनोत्री धाम को रेलवे लाइनों के माध्यम से जोड़ा जाना है।

इस परियोजना को समय पर पूरा करने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा तेजी से काम किया जा रहा है। इसी क्रम में गंगोत्री और यमुनोत्री के बीच रेलवे लाइन बिछाने के लिए रेलवे ने सर्वे का काम पूरा कर लिया है। यह सर्वे डोईवाला से उत्तरकाशी होते हुए बरकोट तक रेलवे लाइन बिछाने के लिए किया गया है। बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम को रेलवे लाइन से जोड़ने का काम पहले से ही चल रहा है। गंगोत्री से यमुनोत्री के बीच लगभग 125 किलोमीटर लंबा रेलवे ट्रैक होगा। यह परियोजना लगभग 24 हजार करोड़ की लागत से पूरी होगी।

इसके लिए, मार्च 2018 में सर्वेक्षण कार्य शुरू हुआ। इस रेलवे लाइन में कुल 10 स्टेशन होंगे। यह रेलवे लाइन 24 सुरंगों और 19 पुलों से होकर गुजरेगी। मोदी सरकार 4 लेन हाईवे के जरिए चारधाम को जोड़ने का काम भी कर रही है। ऑल वेदर रोड का निर्माण जोर-शोर से चल रहा है, जिसे 2024 तक पूरा किया जाना है।

loading...

Related News