डॉल्फिन को मनुष्‍य के बाद सभी जानवरों में दूसरा सबसे बुद्धिमान जानवर मानी जाती हैं। ये इंसानों को बेहद अच्छे से समझती है। ये एक बेहद ही प्यारी जलचर है जो देखते ही आपका ध्यान अपनी ओर खींच लेगी। ये बेहद बुद्धिमान होती है और अपनी बुद्धिमता का परिचय कई बार इंसानों को दे चुकी है। आज हम एक ऐसी डॉलफिन की बात कर रहे हैं जो संमुद्र के अंदर से कई उपहार लेकर आ रही हैं। इसे इसके लिए कोई ट्रेनिंग भी नहीं मिली है।


अगर बाहर आ जाए भारत के इन मंदिरों का पैसा तो कई साल तक फ्री में खाना खा सकते हैं मजदूर!

सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा हैं जिसमें वह समुद्र के अंदर से कई चीजें मुंह में दबाकर किनारे तक ला रही है। इसमें कोरल से लेकर समुद्री स्पंज के साथ कई मनमोहक उपहार शामिल है। ये फोटो क्वीन्‍सलैंड के बार्नकल्स कैफे ने अपने फेसबुक पेज से शेयर किया है।

ऐसा क्यों कर रही ये डॉल्फिन
इस फोटो को देख कर कई लोग ये अनुमान लगा रहे हैं कि लॉकडाउन में समुद्र किनारे आने वाले दर्शकों को काफी मिस कर रही है। इतना ही नहीं ये उपहारों के अलावा कचरा भी मुँह में दबा कर लेकर आ रही है। वह सुंदर गिफ्ट्स के अलावा बोतल, समुद्री के खूबसूरत पत्थर, कोरल, लकड़ी के टुकड़े, आदि भी ला रही है।

द्रौपदी का वो सबसे बड़ा राज जिसे जानकर पांडवों के पैरों तले खिसक गई थी जमीन

डॉल्फिन की खासियत
डॉल्फिन को इसके लिए कोई ट्रेनिंग नहीं मिली है लेकिन वे बेहद समझदार होती है और एक साथ 10 चीजो को भी मुंह में दबाकर ला सकती है। ऐसा वे लोगों को खुश करने के लिए करती है और समुद्र तट पर आने वाले लोगों को रिझाने का उनका ये तरीका होता है।

विशेषज्ञ का क्या कहना है?
UQ पीएचडी के छात्र और डॉल्फिन विशेषज्ञ बैरी मैकगवर्न ने बताया कि डॉल्फिन का इस बिहेवियर में कोई आश्चर्य नहीं है। वे ऐसा अक्सर करती हैं। इसकी संभावना ये दर्शकों को नहीं वे शायद दर्शकों के आने पर मिलने वाले भोजन और दिनचर्या को याद कर रही हैं।

loading...

Related News