किशमिश में कई पोषक तत्व होते हैं, जैसे लोहा, पोटेशियम, विटामिन बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आदि। आप सर्दियों में भी किशमिश खा सकते हैं, क्योंकि यह सर्दियों में गर्मी देता है। किशमिश खाने से शरीर में एनीमिया नहीं होता है, जिससे आपको एनीमिया से बचने में मदद मिलती है।

इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होता है, जो रक्त निर्माण में उपयोगी होता है। क्योंकि किशमिश में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होता है, जो रक्त निर्माण में उपयोगी होता है। किशमिश खाने के कुछ फायदे हैं तो कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं। जानिए कुछ लोग पाते हैं कि किशमिश खाने से एलर्जी होती है। अगर आपने पहली बार किशमिश खाई है और त्वचा पर चकत्ते या खुजली वाली त्वचा नहीं है, तो किशमिश न खाएं। किशमिश के अत्यधिक सेवन से सांस लेने में कठिनाई भी हो सकती है।

किशमिश के सेवन से कई लोगों को दस्त, उल्टी और बुखार भी हो जाता है। बहुत अधिक किशमिश खाने से भी गैस की समस्या हो सकती है। यदि आपको मधुमेह है, तो किशमिश कम खाएं। इससे टाइप 2 मधुमेह विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। अधिक किशमिश खाने से शरीर में कैलोरी बढ़ सकती है और कैलोरी में वृद्धि से वजन भी बढ़ सकता है। वजन बढ़ने से कई अन्य बीमारियां हो सकती हैं।

Related News