आज सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है। मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतें पहेली की तरह हैं। 30 जुलाई को दिल्ली सरकार ने डीजल की कीमत में 8.36 रुपये की कटौती की थी, जिसकी वजह से दिल्ली में डीजल की कीमत बाजार में 73.56 रुपये प्रति लीटर हो गई थी।

दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपये प्रति लीटर है। डीजल की कीमत 73.56 रुपये प्रति लीटर है। IOCL वेबसाइट से प्राप्त जानकारी के अनुसार, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल की कीमत क्रमशः 87.19 रुपये, 83.63 रुपये और 82.10 रुपये प्रति लीटर है। डीजल की बात करें तो इन महानगरों में कीमत क्रमशः 80.11,78.86 रुपये और 77.04 रुपये है।

हर दिन 6 बजे मूल्य में परिवर्तन होता है
पेट्रोल और डीजल की कीमत में रोजाना सुबह 6 बजे बदलाव होता है। नई दरें सुबह 6 बजे से लागू होती हैं। एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजों को पेट्रोल और डीजल की कीमत में जोड़ने के बाद इसकी दर लगभग दोगुनी हो जाती है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें हर दिन बदलती हैं जो इस बात पर निर्भर करता है कि विदेशी बाजार में क्रूड की कीमतें विदेशी मुद्रा दर के साथ क्या हैं। इन मानकों के आधार पर, तेल कंपनियां हर दिन पेट्रोल और डीजल की कीमत तय करने का काम करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। यह उपभोक्ताओं को करों और अपने स्वयं के मार्जिन को जोड़ने के बाद खुदरा कीमतों पर पेट्रोल बेचता है।

loading...

Related News