बहुत से लोग बेटनोवेट क्रीम का इस्तेमाल बिना डॉक्टर के परामर्श के त्वचा पर मौजूद दाग धब्बों को कम करने के लिए करते हैं। लेकिन अगर आप भी उनमे से हैं तो आपको इस क्रीम से जुडी ये बात जरूर जान लेनी चाहिए।


बेटनोवेट 2 अवयवों से मिलकर बनती है। Betamethasone valerate स्टेरॉयड नामक दवाओं के एक समूह से संबंधित है। यह सूजन और जलन को कम करने में मदद करता है। क्लीओकुइनोल एक प्रकार का एंटी-संक्रमित दवा है। यह त्वचा के जीवाणु और फंगल संक्रमण से लड़ता है।

बेटनोवेट का उपयोग

बेटनोवेट-सी सूजन, खुजली, लाली, और विभिन्न एलर्जी त्वचा की स्थितियों जैसे त्वचा रोग, पेम्फिगस वल्गारिस, प्रुरिटस त्वचा रोग आदि से जुड़े जलने से छुटकारा पाने के लिए प्रयोग किया जाता है।

दुष्प्रभाव/साइड-इफेक्ट्स

निम्नलिखित उन संभावित दुष्प्रभावों की सूची है जो बेटनोवेट क्रीम / Betnovate Cream की सभी संयोजित सामग्रियों से हो सकते है। यह व्यापक सूची नहीं है। ये दुष्प्रभाव संभव हैं, लेकिन हमेशा नहीं होते हैं। कुछ दुष्प्रभाव दुर्लभ, लेकिन गंभीर हो सकते हैं।

त्वचा की जलन
त्वचा का पतला होना
त्वचा की रंजकता और रंग में परिवर्तन
खिंचाव के निशान
अत्यधिक बाल बढ़ना

इसलिए आप बेटनोवेट का उपयोग लम्बे समय तक ना करें क्योकिं इस से आपकी त्वचा बेहद पतली हो सकती है और बाल अधिक आना भी इसके दुष्प्रभावों में शामिल है।

Related News