मौजूदा बारिश के मौसम में पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं को भी अपने चेहरे की देखभाल करने की जरूरत है. अब नियमित रूप से सनस्क्रीन का प्रयोग करें। स्वस्थ त्वचा के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल सबसे अच्छा विकल्प है। बिना सनस्क्रीन के बाहर जाने की गलती कभी न करें। सनस्क्रीन का उपयोग निश्चित रूप से समय से पहले बूढ़ा होने से बचाएगा।

इस मौसम में त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बनाए रखने के लिए आप अपने चेहरे पर खीरे का फेस पैक लगाएं। जो त्वचा को खूबसूरत दिखने में मदद करता है। इस फेस पैक को घर पर बनाने के लिए आप आधा खीरा और दो चम्मच दही लें। खीरे का अच्छा पेस्ट बनाकर उसमें दही मिलाएं। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगभग बीस मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

अंडे में शहद मिलाकर रोजाना चेहरे पर लगाएं। यह आपकी त्वचा को पोषण देने के साथ-साथ एक हफ्ते में आपके चेहरे पर फर्क भी डाल देगा। लगातार 15 दिनों तक ऐसा करने के बाद हम इसे हर दो से तीन दिन में लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपके चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। एक बड़े चम्मच संतरे के रस में अंडे डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। जब मिश्रण में झाग आने लगे तो इसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद हाथों से चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें।

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको 1 जसवंत का फूल, 1 चम्मच शहद, 2 चम्मच आंवला पाउडर या 1 आंवला की आवश्यकता होगी। इस होममेड पेसपैक को बनाने के लिए चमेली के फूलों को रात भर पानी में भिगो दें। फिर फूल को काट कर पेस्ट बना लें। इसी तरह अगर आपके पास आंवला पाउडर नहीं है तो आंवला मिलाकर पेस्ट बना लें. अब उस पेस्ट में एक चम्मच शहद मिलाएं। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। करीब बीस मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले आपको डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।)

Related News