आजकल डायबिटीज एक आम बीमारी बन गई है। भारत में लगभग हर तीसरा व्यक्ति एक मधुमेह है। आज की तेजी से भागती दुनिया में, बहुत से लोग हमारे खराब खान-पान और आदतों के कारण टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित हैं। भारत में लगभग 700 मिलियन लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं। यह एक स्वस्थ रस है जो मधुमेह को नियंत्रित करने के अलावा, हमारे शरीर को शुद्ध करता है और हमें कई बीमारियों से बचाता है।

आप हरे सेब, खीरा, नींबू, केला, हरी फूलगोभी, पालक, बीट, लहसुन, टमाटर, अदरक और कोई भी चार या पांच चीजें जो आप इस रस को बनाना चाहते हैं, का उपयोग कर सकते हैं। इन सभी वस्तुओं को बारीक काट लें और आवश्यक पानी मिलाएं और इसे अच्छी तरह से ब्लेंड करें। आपका हेल्दी जूस तैयार है। मधुमेह के मरीजों को अक्सर रस नहीं पीने के लिए कहा जाता है क्योंकि इसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है, लेकिन यह स्वस्थ रस विशेष रूप से मधुमेह रोगियों के लिए है।

मधुमेह को कम करने के लिए हरा रस बहुत फायदेमंद होता है। इस रस की सबसे खास बात यह है कि यह हमारे शरीर के ऊर्जा स्तर को बहुत तेजी से बढ़ाता है। बेहतर लाभ के लिए इस जूस का सेवन सुबह के समय किया जाना चाहिए। हरी सेब, खीरा, नींबू, पालक, करेला, टमाटर और लहसुन जैसी स्वस्थ वस्तुओं से बना यह रस विटामिन-ए, विटामिन- सी, विटामिन-के और आयरन का अच्छा स्रोत है।

यह न केवल मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा है, बल्कि यह उच्च रक्तचाप और दिल से जुड़ी कई बीमारियों के खतरे को कम करता है। कारमेल और बीट्स आपके रक्त को शुद्ध करते हैं। कारमेल और बीट्स के अलावा, इस जूस में हरे सेब, खीरे, नींबू, अदरक, लहसुन और टमाटर होते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। यही कारण है कि यह स्वस्थ रस आपके शरीर को डिटॉक्स करता है।

Related News