हवाई यात्रा करना एक रोमांचक अनुभव होता है, जो आराम और रोमांच प्रदान करती है। हालाँकि, यात्रा से पहले भोजन के चयन में एक छोटी सी गलती पूरे अनुभव को खराब कर सकती है। चाहे वह खाली पेट निकलना हो या गलत खाद्य पदार्थों का सेवन करना हो, बोर्डिंग से पहले आप जो खाते हैं वह आपकी यात्रा पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको आपको बताएंगे कि अच्छी हवाई यात्रा के लिए क्या करना चाहिए-

Google

1. खाली पेट ध्यान रखें:

हवाई यात्रा की भागदौड़ और उत्साह में खाली पेट निकलना आम बात है। हालाँकि, इससे उड़ान के दौरान स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ हो सकती हैं। इसी तरह, ज़्यादा खाने से असुविधा हो सकती है।

Google

2. परहेज करने योग्य खाद्य पदार्थ:

अपनी उड़ान पर चढ़ने से पहले, पाचन समस्याओं और असुविधा को रोकने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों से दूर रहें। यहां कुछ खाद्य पदार्थ दिए गए हैं जिनसे बचना सबसे अच्छा है:

- सेब: स्वास्थ्य के अनुकूल फल माने जाने के बावजूद, सेब में फाइबर और चीनी की मात्रा अधिक होती है, जिससे उड़ान के दौरान गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है। इसके बजाय संतरे या पपीता जैसे फलों का चयन करें।

Google

- ब्रोकोली: ब्रोकोली पोषक तत्वों से भरपूर है, इसका कच्चा रूप अपच और असुविधा का कारण बन सकता है, जिससे यह उड़ान से पहले खाने के लिए अनुपयुक्त हो जाता है।

- तला हुआ भोजन: तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन करने के प्रलोभन से बचें, जो अक्सर हवाई अड्डों पर उपलब्ध होते हैं। इन खाद्य पदार्थों में संतृप्त वसा की मात्रा अधिक होती है, जिससे उड़ान के बीच में सीने में जलन और अन्य पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

- मसालेदार और तैलीय भोजन: पराठा और बिरयानी जैसे मसाले और तेल से भरपूर खाद्य पदार्थों को उड़ान भरने से पहले खाने से बचना चाहिए। उनकी उच्च कैलोरी सामग्री आपके पेट को ख़राब कर सकती है, जिससे आपकी यात्रा का अनुभव ख़राब हो सकता है।

Related News