मंगलवार का दिन संकटमोचन हनुमान जी को समर्पित होता हैं। इस दिन आप हनुमान जी की कृपा पाने के लिए कई तरह के उपाय कर सकते हैं। इन से आपको मंगल और शनि दोष से भी छुटकारा मिल सकता है। इन्ही के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।


मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर या घर के पूजास्थल हनुमान जी के सामने घी का दीपक जलाएं और फिर फिर हनुमान चालीसा का पाठ करें। इससे दांपत्य जीवन में आने वाली परेशानियां दूर होगी।

आपको मंगलवार का व्रत रखना चाहिर और अगर आप नहीं रख पा रहे हैं तो आपको हनुमान जी को गुड़ चढ़ा कर फिर यह गुड़ गाय को खिलाएं। इस दौरान मन में कभी भी किसी के प्रति ईर्ष्‍या-द्वेष का भाव ना रखें। इस से आपको बरकत ही बरकत होगी।

बजरंग बली को लाल रंग प्रिय है। इसलिए आपको हनुमान जी को लाल रंग का रुमाल चढ़ा कर पूजा करनी चाहिए। इसके बाद इसे भगवान का प्रसाद समझकर अपने पास रखें। इससे सारे बिगड़े काम बनने लगेंगे। जीवन की समस्याएं दूर होकर सुख-समृद्धि का वास होता है।

मंगलवार की शाम हनुमान जी को केवड़े का इत्र या गुलाब की माला अर्पित करें। आपको मंगलवार को लाल रंग के कपडे पहनने चाहिए। इससे आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

मंगलवार के दिन मीठी चीज का दान देना शुभ होता है। लेकिन दान करने के बाद खुद मीठी चीज नहीं खानी चाहिए। इस दिन गरीबों को लाल रंग की मिठाई बांटने से जीवन में सुख-समृद्धि, शांति व खुशहाली का वास होता है।

Related News