ब्रश व टूथपेस्ट के साथ घंटो तक दांतो की सफाई करने वाले कभी इस पर गौर किया है क्या ? आपने देखा होगा कि टूथपेस्ट पर अलग अलग रंगों जैसे काला,लाल,नीला और हरे रंगे डॉट के निशान बने होते है। आज हम आपको टूथपेस्ट की इन अलग-अलग रंग की पट्टियो के बारे में ही बताने जा रहे हैं।

सारे टूथपेस्टो पर एक ऐसा मार्क बना होता है जिससे आप पता लगा सकते है कि आखिर आपका टूथपेस्ट केमिकल फ्री है या फुल केमिकल या दोनों का मिक्सचर। इन मार्क को आई मार्क कहते है जिसके बारे में कंपनीयां भी नही बताती है।

1.टूथपेस्ट पर अगर आपको काले रंग का निशान दिखता है, तो इसका अर्थ है कि इस टूथपेस्ट में ज्यादा मात्रा मे केमिकल्स मिला है और यह पूर्ण रूप से केमिकल्स से बना हुआ है।

2. टूथपेस्ट पर अगर आपको लाल रंग का निशान दिखता है, तो इसका अर्थ है कि इसमें प्राकृतिक चीजो के साथ-साथ कैमिकल्स का भी इस्तेमाल किया गया है।

3. टूथपेस्ट पर अगर आपको नीला रंग का निशान दिखता ह तो इसका अर्थ है कि इसमें प्राकृतिक चीजो के अलावा मेडिकेशन भी शामिल है।

4 टूथपेस्ट पर अगर आपको हरे रंग का निशान दिखता है,तो इसका अर्थ है कि टूथपेस्ट को बनाने में केवल प्राकृतिक तत्वों का इस्तेमाल किया गया है।

Related News