इत्मीनान से यात्रा पर जाने से न केवल खुशी मिलती है बल्कि शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी कई लाभ मिलते हैं।

आप घर से बाहर हो सकते हैं, एक नए शहर में घूम रहे हैं, सुंदर दृश्यों का आनंद ले रहे हैं, या शहर के बाहर ताजी हवा का आनंद ले रहे हैं।

यदि आप यात्रा करने के लिए भाग्यशाली हैं, तो अपना बैग भरने के छह कारण यहां दिए गए हैं ...

1. दिल के लिए स्वस्थ

यदि आप नए शहरों या दर्शनीय स्थलों में घूमना पसंद करते हैं, तो आप प्रतिदिन लगभग 10,000 कदम की यात्रा करते हैं। यानी करीब 6.5 किलोमीटर। आम तौर पर रोजाना इस तरह टहलना एक बेहतरीन शारीरिक व्यायाम है।

मान लें कि टहलने के साथ-साथ थोड़ा दर्शनीय स्थल या कोई अन्य गतिविधि करना ही आपका संपूर्ण शारीरिक व्यायाम है। खासकर दिल के लिए...

फ्रामिंघम अध्ययन 1948 में आयोजित किया गया था। इसने महिलाओं के हृदय स्वास्थ्य का अध्ययन किया। यह शोध करीब बीस साल से चल रहा था।

इस अध्ययन के निष्कर्ष बेहद चौंकाने वाले थे। जो महिलाएं साल में एक बार छुट्टी लेती हैं, उनमें साल में दो बार छुट्टी लेने वाली महिलाओं की तुलना में हृदय रोग या कोरोनरी हृदय रोग विकसित होने की संभावना आठ गुना अधिक होती है।

इसमें वे महिलाएं शामिल नहीं हैं जो मोटापे से ग्रस्त हैं या धूम्रपान करती हैं।

न्यूयॉर्क स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने भी एक अध्ययन किया। इसने नौ साल तक 12,000 पुरुषों को हृदय रोग के उच्च जोखिम में देखा। इनमें से जिन लोगों ने वार्षिक अवकाश नहीं लिया उनमें दिल का दौरा पड़ने से मरने का जोखिम 32 प्रतिशत अधिक था।

2. यौवन बनाए रखने में मदद

ग्लोबल कोएलिशन ऑफ एजिंग रिपोर्ट के अनुसार, तनाव समय से पहले बूढ़ा होने की प्रक्रिया को तेज करता है।

कोर्टिसोल, शरीर द्वारा स्रावित एक हार्मोन, शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है। गुर्दे के कार्य को बाधित करता है। सिरदर्द, आंतों में सूजन। हालांकि, इस संगठन की रिपोर्ट के अनुसार, पर्यटन कोर्टिसोल को नियंत्रित करने के लिए एक इंजेक्शन की तरह काम करता है।

सौभाग्य से, आपको तनाव दूर करने के लिए एक बड़ी छुट्टी लेने की आवश्यकता नहीं है।

2012 में 500 लोगों के एक एक्सपीडिया सर्वेक्षण के अनुसार, एक या दो दिन की छुट्टी तनाव को दूर करने में मदद कर सकती है।

इतना ही नहीं, बल्कि ब्रिटेन में सरे विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा 2002 के एक अध्ययन के अनुसार, एक यात्रा की तैयारी करना और उसके बारे में सोचना सकारात्मक भावनाओं को पैदा करता है और यात्रा को "समग्र जीवन को खुशहाल" बनाता है।

3. बुद्धि तेज हो जाती है

यात्रा का अर्थ है नए खाद्य पदार्थों का स्वाद लेना, नए वातावरण का अनुभव करना, और शायद एक नई भाषा सीखना भी ... ये सभी मस्तिष्क को उत्तेजित करते हैं। इसलिए यात्रा मस्तिष्क को उत्तेजित करने का एक अच्छा अवसर है।

ग्लोबल कोएलिशन ऑन एजिंग रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय संस्कृति और विभिन्न स्थानों को जानना आपको अधिक स्मार्ट बनाता है। यह अल्जाइमर रोग जैसे मनोभ्रंश को रोकने में भी मदद करता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन के डॉ. पॉल डी. "यात्रा एक महान दवा है," नस्बाम कहते हैं।

वे कहते हैं, "यात्रा मस्तिष्क को नए और अलग-अलग अनुभवों और वातावरण से परिचित कराती है। मस्तिष्क के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए यह एक महत्वपूर्ण व्यवहार है और मस्तिष्क को जीवन भर लचीला रखता है।"

4. रचनात्मकता को बढ़ाता है

"यदि आप एक नया विचार सुझाना चाहते हैं, तो इसके बारे में सोचना बंद कर दें।" यह अमेरिकी विज्ञापन गुरु जेम्स वेब यांग की पुस्तक "ए टेक्नीक फॉर प्रोडक्शन आइडियाज" का एक वाक्य है।

इसका मतलब यह नहीं है कि उनके विज्ञापनों के विचार आसमान से गिरते हैं।

वे उनके सामने विषय का अध्ययन करते हैं और उसके बारे में सोचते हैं। लेकिन किसी परित्यक्त वस्तु का सुझाव देने का क्षण बाद में आता है। जब वे कुछ अलग कर रहे होते हैं, उदाहरण के लिए, वे सिनेमा देखने जाते हैं।

आज के न्यूरोसाइंटिस्टों के अनुसार, नए वातावरण और अनुभव मस्तिष्क में नए बंधन बनाते हैं और मन को फिर से जीवंत करते हैं।

यह सीधे "संज्ञानात्मक लचीलेपन" से संबंधित है। समझने की क्षमता का लचीलापन मस्तिष्क की नए विचारों के साथ आने की क्षमता है और यह रचनात्मकता का एक महत्वपूर्ण तत्व है।

तो यह कोई संयोग नहीं है कि विश्व प्रसिद्ध चित्रकार पॉल ग्वागिन, लेखक अर्नेस्ट हेमिंग्वे और संगीतकार इगोर स्टारविंस्की ने अपनी यात्रा के बाद उत्कृष्ट कृतियों का निर्माण किया है।

5. उत्पादन क्षमता बढ़ाता है

कार्यक्षेत्र में चिड़चिड़ापन इन दिनों एक गंभीर समस्या बन गई है।

तनाव न केवल कर्मचारियों पर बोझ बढ़ाता है। तनाव से संबंधित बीमारियों में वृद्धि से स्वास्थ्य प्रणाली और उत्पादकता में गिरावट आई है, बीमारी दर में वृद्धि हुई है, दुर्घटनाएं और मुआवजे में वृद्धि हुई है, इन सभी ने कंपनियों पर बोझ बढ़ा दिया है। पूरी दुनिया में यही स्थिति है।

द अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ स्ट्रेस के अनुसार, बढ़ते तनाव से अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में व्यापार जगत को सालाना 300 बिलियन का नुकसान होता है।

खुशी और अच्छे स्वास्थ्य विज्ञान पर लिखने वाले प्रसिद्ध लेखक डॉ. शिमी कांग का कहना है कि दिमाग को थोड़ा आराम देने से वह रीसेट हो जाता है। समस्याओं को हल करने की उसकी क्षमता बढ़ती है और नए विचार सामने आते हैं।

6. व्यक्तिगत विकास प्राप्त किया जा सकता है

शोध से पता चला है कि यदि आप युवा हैं और आपके पास कुछ समय के लिए विदेश में रहने का अवसर है, तो यह अनुभव आपके व्यक्तिगत विकास के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

जर्मनी विश्वविद्यालय से डॉ. फ्रेडरिक-चिलर। जूलिया ज़िम्मरमैन और डॉ। फ्रांज नेयर कम से कम एक सेमेस्टर के लिए विदेश में रह रहे हैं

Related News