अनियमित जीवन शैली और दौड़ने से कई रोग, दुख और मानसिक कष्ट हो सकते हैं ऐसे में धीरे-धीरे व्यक्ति समय से पहले बूढ़ा हो जाता है और बीमार हो जाता है, क्योंकि भोजन पचता नहीं है या मन शांत नहीं होता है, तो निश्चित रूप से शरीर प्रतिक्रिया देना शुरू कर देता है आइए हम उन युक्तियों का पालन करें, जिनके माध्यम से आप अपने जीवन में सुख, शांति, स्वस्थ शरीर, मानसिक दृढ़ता और सफलता पा सकते हैं।

1. अंगों का हिलना-डुलना: आपको किसी भी प्रकार का सरल या कठिन योगासन करने की आवश्यकता नहीं है, बस अंगों को हिलाना सीखें। अंगों की गति को सूक्ष्म व्यायाम भी कहते हैं। यह सीट शुरू होने से पहले किया जाता है। यह शरीर को आसनों के लिए तैयार करता है।

2. प्राणायाम: यदि आप अपने अंगों को हिलाते हुए अनुलोम-विलोम प्राणायाम जोड़ते हैं, तो यह आपके आंतरिक अंगों और सूक्ष्म नसों को शुद्ध करेगा। अगर आपको यह याद नहीं है तो एक गहरी सांस लें और इसे छोड़ दें, बस इसे कम से कम 5 मिनट तक यहीं करते रहें, तो शरीर के अंदर जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाएंगे, भोजन का पाचन शुरू हो जाएगा और शरीर को ऊर्जा मिलेगी।

3. मालिश: महीने में एक बार घर्षण, झुनझुनी, थपथपाने, कंपन और अवसर संचरण के माध्यम से शरीर की मालिश करें। यह मांसपेशियों को मजबूत करता है, रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और तनाव और अवसाद से राहत देता है। शरीर दीप्तिमान हो जाता है।

4. उपवास: जीवन में उपवास अवश्य होना चाहिए उपवास का अर्थ है आत्मसंयम, दृढ़ संकल्प और तपस्या। आहार, निद्रा-जागृति और मौन के साथ-साथ अत्यधिक बात करने की स्थिति में संयम से ही स्वास्थ्य और मोक्ष की प्राप्ति होती है। अपने पेट को एक दिन की छुट्टी दें। सप्ताह या महीने में 2 दिन उपवास करें।

5. योग हस्त मुद्राएं योग हस्त मुद्राएं करने से व्यक्ति को स्वस्थ शरीर की प्राप्ति होती है, जिससे मस्तिष्क भी स्वस्थ रहता है। हाथ के इशारों को जानना और उन्हें नियमित करना फायदेमंद होगा।घेरंड में 25 मुद्राएं और हठ योग प्रदीपिका में 10 मुद्राएं हैं, लेकिन सभी योग ग्रंथों में 50 से 60 हस्त मुद्राएं हैं।

6. मेडिटेशन : आजकल हर कोई मेडिटेशन के बारे में सीखने लगा है। ध्यान आपकी ऊर्जा को बहाल करने का काम करता है, इसलिए कहीं भी सिर्फ पांच मिनट का ध्यान किया जा सकता है। यह किसी भी सुखासन में किया जा सकता है, खासकर बिस्तर में, खासकर सोते और उठते समय।

ऊपर

यदि आप ईमानदारी से उनका पालन करते हैं तो 6 उपचार आपके जीवन को बदलने की क्षमता रखते हैं।

Related News