अगर घर में हरी सब्जी नहीं होती है तो हम सोचने लगते है क्या बनाएं , वैसे तो अभी लॉकडाउन की से ये समस्या तो हर घर में आ रही होगी अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आप आज बना सकती है बेसन की सब्जी, ये बहुत ही स्वादिस्ट होती है, इसे आप रोटी और पराठे के साथ कह सकती है, तो चलिए जानते है बनाने का तरीका।

लॉकडाउन में इस अनोखे तरीके से बनाइए चने दाल की चटनी, बढ़ जाएगा खाने का स्वाद


सामग्री

बेसन - 1 कप

टमाटर - 2 (200 ग्राम)

हरी मिर्च - 2

फैंटा हुआ दही - ½ कप

तेल - 2 - 3 टेबल स्पून

हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून ( बारीक कटा हुआ)

जीरा - 1 छोटी चम्मच

हींग - ½ पिंच

हल्दी पाउडर - ¾ छोटी चम्मच

धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच

लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटी चम्मच

हरी मिर्च - 1 (बारीक कटी हुई)

अदरक पेस्ट - ½ छोटी चम्मच

गरम मसाला - ¼ छोटी चम्मच से कम

नमक - 1.5 छोटी चम्मच या स्वादानुसार

इस अनोखे तरीके से बनाएं भरवां करेला, खाने में बिल्कुल भी नहीं लगेगा करवा

विधि

बेसन को किसी बर्तन में निकाल लीजिये, बेसन में 1/2 छोटी चम्मच नमक, 1/2 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1/3 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, 1/2 छोटी चम्मच जीरा और 1 बारीक कटी हरी मिर्च डाल कर इसमें थोड़ा पानी मिलाइये, और घोल लीजिए ध्यान रहे कि घोल में गुठलियां नहीं पड़नी चाहिये. इस घोल में 2.5 कप पानी डाल कर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए.

कढा़ई को गैस पर रखिये, तेल डाल कर गरम कीजिये, गरम तेल में 1/4 पिंच हींग डाल दीजिये और बेसन के घोल को डालिये. मध्यम आंच पर लगातार चमचे से चलाते हुये इस घोल को तब तक पकाएं जब तक की बैटर गाढा़ न हो जाए.

10 मिनिट बाद बैटर गाढा़ होकर तैयार है, गैस बंद कर दीजिए और बैटर को चिकनी की हुई प्लेट में डाल कर फैलाइये और ठंडा होने रख दीजिये. जब तक बैटर सैट होगा तब तक सब्जी के लिए मसाला तैयार कर लीजिए.

पैन को गैस पर रखें और पैन में 2 टेबल स्पून तेल डाल कर गरम कीजिये, तेल गरम होने पर इसमें 1/2 छोटी चम्मच जीरा, 1/4 पिंच हींग, 1/3 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, अदरक का पेस्ट डाल कर मसाले को हल्का सा भून लीजिए. मसाला भून जाने पर, इस मसाले में टमाटर-हरी मिर्च का पेस्ट डाल दीजिए और लाल मिर्च पाउडर डाल कर मसाले को तब तक भूनें जब तक की मसाले पर से तेल अलग न होने लगे.

बैटर अच्छी तरह जम कर तैयार है इसे आप अपनी पसंद अनुसार के टुकड़ों में चाकू से काट लीजिये.

मसाला भून कर तैयार है इसमें 1 कप पानी डाल कर मिक्स कीजिए और ग्रेवी में उबाल आने दीजिए. ग्रेवी में उबाल आने पर फैंटे हुए दही में 1/2 कप पानी डाल कर मिलाएं और इस दही को ग्रेवी में थोड़ा-थोड़ा करते हुए डाल कर मिक्स कीजिए . ग्रेवी को तब तक चलाते रहना है जब तक की ग्रेवी में फिर से अच्छे से उबाल न आ जाए.

ग्रेवी में उबाल आ जाने पर इसमें नमक, गरम मसाला और थोड़ा सा हरा धनिया डाल कर मिक्स कीजिए और अब इसमें पिटौर डाल कर इसे ढक कर 3-4 मिनिट तक पकने दीजिए.सब्जी बन कर तैयार है, गैस बंद कर दीजिए

Related News